आधार कार्ड पर पता अपडेट कैसे करें

नमस्कार मित्रों आज मैं आपको यह बताऊंगा कि आप आधार कार्ड पर अपना पता किस प्रकार चेंज या ठीक करवा सकते हैं वह भी अपने आप।

आज के समय में अगर आपको कुछ भी काम करवाना हो चाहे आपका सिम कार्ड लेना हो वोटर आईडी कार्ड बनवाना हो  या बैंक अकाउंट खुलवाना हो तो भी आपको आधार कार्ड जरूर चाहिए होता है।

प्रारंभ में आधार कार्ड आपको आधार कार्ड इनरोलमेंट सेंटर से जाकर ही बनवाना पड़ता है परंतु यदि आपको अपने आधार कार्ड पर पता (address) चेंज करवाना है तो आप खुद ही उसको ऑनलाइन कर सकते हैं|

शादी के बाद आधार पत्र पे अपना पता बदलवाए|

शादी के बाद आप अपने घर का पता अपनी पत्नी के आधार कार्ड पर खुद ही अपडेट करवा सकते हैं इसके अलावा आप उनके आधार कार्ड पर वाइफ ऑफ (आपका नाम ) भी डलवा सकते हैं| और इसके लिए आपको कोई भी मूल्य (charge) नहीं देना पड़ता|

मान लीजिए आप एक शहर से दूसरे शहर में जा रहे हैं रहने के लिए उस परिस्थिति में भी आपको अपने आधार कार्ड पर पता जरूर चेंज करवाना पड़ेगा।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

Certificate from MLA 

आप अपने मोहल्ले (area) के विधायक (एमएलए) के पास जाएं और उनको बोले कि आप आधार कार्ड में अपना पता (एड्रेस) बदलवाना चाहते हैं वह आपको एक प्रमाण पत्र (सर्टिफिकेट) देगा जो मान्य होगा और वह इसका कोई भी चार्ज नहीं लेगा ।

यहां मैं आपको बताना चाहूंगा की आधार कार्ड वेबसाइट का एक सबसे बड़ा घाटा यह है कि आपको अपना पता (एड्रेस) अंग्रेजी में ही अपडेट कराना पड़ेगा क्योंकि शुरुआत में तो वह आपको वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ (home page) पर ही विकल्प देगा हिंदी का परंतु जैसे-जैसे आप पता update करवाने की प्रक्रिया को पूरा करते जाते हैं वह हिंदी से दोबारा अंग्रेजी में ट्रांसलेट हो जाता है इसलिए अंत में आपको अंग्रेजी में अपना पता डालना पड़ता है।

निश्चिंत रहिए मैं आपको बड़े ही आसान तरीकों से समझाने का प्रयास करूँगा की आप आधार कार्ड पर अपना पता कैसे चेंज करवा सकते हैं।

१. आधार की वेबसाइट पर जाएं जिसका लिंक है। https://uidai.gov.in

२. वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर यानी मेन पेज पर आपको दाएं तरफ (सीधे हाथ की तरफ) दिखेगा कि आप हिंदी भाषा का विकल्प चुन सकते हैं ।

२. जैसे ही आप हिंदी के विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आपको हिंदी भाषिये पृष्ट पर पहुच जायेंगे जो की ऐसे दिखेगा

वेबसाइट पर “My Aadhar” (मेरा आधार) शब्द दिख रहा होगा उस पर जैसे ही आप माउस का करसर लेके जाते है वैस ही आपको बहुत सारे विकल्प दिखेंगे आप को “अपना पताऑनलाइनअपडेट करे” शब्पद पर क्लिक करना है

परंतु क्योंकि हिंदी का विकल्प चुनने के बाद भी आपको अपना पता अंग्रेजी में ही अपडेट करना पड़ता है

०३. जैसे ही आप ऊपर ऊपर वाले सेक्शन में बताये गए शब्द पे क्लिक करते है तो आपको जो पेज दिखेगा वो इंग्लिश में होगा | आपको proceed to update address पर क्लिक करना है

0५. proceed to update address पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी सारी जानकारी या details डालनी है कृपया image को देखिये

आपको अपना आधार नंबर डालना पड़ेगा और उसके साथी सेंड ओटीपी पर क्लिक करें 

इसके बाद आपको एक मैसेज मिलेगा जिसके अंदर ओटीपी होगा ओटीपी को नीचे दर्शाए OTP बॉक्स में डालना होगा

उसके बाद LOGIN बटन दबाए

५. लॉग इन बटन पर क्अलिक करने के बाद आपको एक नहीं स्बक्रीन या पेज दिखेगा (नीचे देखे)

यहाँ आप अपनी सारी जानकारी सारी प्रकार से भर दे

सबसे ऊपर जहां आपको C/O (केयर ऑफ) दिख रहा होगा वहां पर आप वाइफ ऑफ (W/O) आपका नाम यह डाल सकते हैं उसके बाद आप पूरा पता ठीक प्रकार से डालें और “Preview” प्रीव्यू बटन पर क्लिक कर दें।

६. क्लिक करने के बाद आपको जो भी पेज दिखेगा वहां अपना ठीक प्रकार से एड्रेस चेक कर ले।

७. अब आपको अपने जरूरी डॉक्यूमेंट दस्तावेज जो मैंने ऊपर बता रखा बता रखा वह जरूर अपडेट करें सबमिट

८. अगर आपका दस्तावेज सही तरीके से जमा हो जाता है वेबसाइट पर तो आपको एक एक पेज दिखाई देगा जिसमें आपका यू आर एन नंबर होगा।

९. अब आपने आधार कार्ड की सारी प्रक्रियाओं को पूरा कर लिया है आप अपने URN नंबर को संभाल कर रखें और 6 से 7 दिन बाद उसको इसी वेबसाइट पर आकर दोबारा चेक कर सकते हैं और आपको आपका ADDRESS चेंज किया हुआ आधार कार्ड भी दिख जाएगा।

अपना आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें यह जानने के लिए आप नीचे लिंग पर जरूर क्लिक करें

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इस जानकारी को सब तक पहुचाने में मेरी हेल्प करें| धन्यवाद

मुझे आप COMMNETS करके अपनी राय जरूर दे |

प्रातिक्रिया दे 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *